What is SEO and How It Work?


सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन किसी वेब सर्च इंजन के उपयोगकर्ताओं के लिए वेबसाइट या वेब पेज की दृश्यता बढ़ाकर वेबसाइट ट्रैफ़िक की गुणवत्ता और मात्रा बढ़ाने की प्रक्रिया है।

Google और बिंग जैसे सभी प्रमुख खोज इंजनों में प्राथमिक खोज परिणाम होते हैं, जहां वेब पेज और अन्य सामग्री जैसे वीडियो, चित्र या स्थानीय लिस्टिंग दिखाए जाते हैं और इस आधार पर रैंक की जाती है कि खोज इंजन उपयोगकर्ताओं के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक मानता है। भुगतान शामिल नहीं है, क्योंकि यह सशुल्क खोज विज्ञापनों के साथ है।

Types of SEO

SEO के तीन प्रकार हैं जो आपको एक अच्छी तरह से गोल कार्बनिक खोज रणनीति के लिए चाहिए: ऑन-पेज SEO, तकनीकी SEOऔर ऑफ-पेज SEO। आपकी रणनीति को तोड़ने और SEO के बारे में इन तीन श्रेणियों के रूप में सोचने से, आपके अनुकूलन योजनाओं को व्यवस्थित और निष्पादित करना बहुत आसान होगा।

No-1 

On-Page SEO

इसमें एक वेबसाइट पर एक व्यक्तिगत पृष्ठ को अनुकूलित करने की रणनीति शामिल है। इन कारकों (जिनमें से सभी को इस ऑन-पेज एसईओ चेकलिस्ट में उल्लिखित किया गया है) खोज इंजन सामग्री के विषय को समझने में मदद करते हैं और देखते हैं कि वेबसाइट एक मूल्यवान स्रोत है जिसे लोग ढूंढना चाहते हैं।

एसईओ के इस प्रकार में शामिल हैं:

कीवर्ड अनुसंधान: सामग्री के एक पृष्ठ पर लक्षित करने के लिए सर्वोत्तम कीवर्ड खोजना
सामग्री निर्माण: लक्ष्य कीवर्ड पर केंद्रित उच्च-गुणवत्ता की सामग्री प्रकाशित करना
कीवर्ड ऑप्टिमाइज़ेशन: सभी सही स्थानों पर लक्ष्य कीवर्ड का उपयोग करना और अच्छे मेटा टैग एसईओ का उपयोग करना।
एलेक्सा के पास ऑन-पेज एसईओ के सभी पहलुओं में मदद करने के लिए उपकरण हैं। कीवर्ड अनुसंधान और सामग्री निर्माण के लिए, अपनी साइट पर लक्षित करने के लिए प्रासंगिक, लोकप्रिय, कम-प्रतिस्पर्धा वाले कीवर्ड खोजने के लिए हमारे कीवर्ड कठिनाई उपकरण का उपयोग करें।
कीवर्ड ऑप्टिमाइज़ेशन के लिए, हमारी साइट पर व्यक्तिगत पृष्ठों की पूरी समीक्षा करने के लिए हमारे ऑन-पेज एसईओ चेकर का उपयोग करें और देखें कि क्या वे आपके लक्षित कीवर्ड के लिए पूरी तरह से अनुकूलित हैं। सुधार के लिए छूटे हुए अनुकूलन अवसरों और युक्तियों के साथ रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए लक्ष्य कीवर्ड और URL दर्ज करें।

No-2

Technical SEO

इसमें साइट के बैकएंड स्ट्रक्चर और फाउंडेशन को बेहतर बनाने के लिए रणनीतियाँ शामिल हैं। तकनीकी एसईओ साइट की पठनीयता में सुधार करता है (जिससे खोज इंजन के लिए साइट को क्रॉल करना और समझना आसान हो जाता है) और एक अच्छा उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करता है, जो खोज इंजन को यह देखने में मदद करता है कि साइट उच्च गुणवत्ता वाली है। एक अच्छा उपयोगकर्ता अनुभव पाठकों के लिए भी महत्वपूर्ण है, और समग्र यातायात और सगाई की दरों को प्रभावित कर सकता है।

इस श्रेणी में शामिल एसईओ के प्रकार निम्नलिखित हैं:

साइट की गति
मोबाइल-मित्रता
इंडेक्सिंग
crawlability
साइट वास्तुकला
संरचित डेटा
सुरक्षा
एलेक्सा के एसईओ ऑडिट टूल का उपयोग करके अपने तकनीकी एसईओ की स्थिति पर जांच करने का एक आसान तरीका है। यदि आपके पास कोई समस्या है तो समस्याओं को हल करने के निर्देशों के साथ कई तकनीकी तत्वों की स्थिति पर एक रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए अपनी साइट दर्ज करें।

No-3

Off-Site SEO

ऑफ-पेज एसईओ तकनीक आपकी वेबसाइट को अन्य वेबसाइटों के साथ प्रभाव और संबंध को मजबूत करने में मदद करती है।

इसमें वेबसाइट की प्रतिष्ठा और अधिकार बनाने की रणनीतियाँ शामिल हैं। ये कारक खोज इंजनों को यह देखने में मदद करते हैं कि एक वेबसाइट एक आदर्श खोज परिणाम है क्योंकि यह एक सम्मानित, विश्वसनीय, विश्वसनीय स्रोत से है।

अधिकांश ऑफ-साइट एसईओ उच्च गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स से संबंधित है। प्रासंगिक, आधिकारिक साइटों से आपकी साइट को इंगित करने वाले लिंक की एक बड़ी मात्रा खोज इंजन दिखाती है कि आपकी साइट मूल्यवान और स्थापित है। आप इन विश्वास संकेतों को लिंक बिल्डिंग और गेस्ट पोस्टिंग रणनीति के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

लिंक बिल्डिंग प्लान बनाने के लिए, एलेक्सा के प्रतियोगी बैकलिंक चेकर का उपयोग करें। प्रतिस्पर्धी साइटों के 10 URL दर्ज करें और अपने प्रतिद्वंद्वियों की ओर इशारा करते हुए सभी लिंक के साथ एक रिपोर्ट प्राप्त करें। इस प्रतिस्पर्धी विश्लेषण का उपयोग विचारों को प्राप्त करने के लिए करें कि आप उसी साइटों के लिंक कैसे बना सकते हैं।





Post a Comment

0 Comments