Food

What is food?

किसी भी जीव को पोषण संबंधी सहायता प्रदान करने के लिए खाद्य पदार्थ का सेवन किया जाता है। भोजन आमतौर पर पौधे या जानवरों की उत्पत्ति का होता है, और इसमें आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, जैसे कि कार्बोहाइड्रेट, वसा, प्रोटीन, विटामिन या खनिज।

Fruits and berries

फल और जामुन दुनिया के सबसे लोकप्रिय स्वास्थ्य खाद्य पदार्थों में से हैं।

इन मीठे, पौष्टिक खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करना बहुत आसान है क्योंकि उन्हें बिना किसी तैयारी के बहुत कम आवश्यकता होती है।

1. सेब
सेब में फाइबर, विटामिन सी और कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। यदि आप भोजन के बीच खुद को भूखा पाते हैं तो वे बहुत ही भरपायी करते हैं और सही नाश्ता बनाते हैं।

2. अवोकाडोस
एवोकाडोस अधिकांश फलों की तुलना में अलग हैं क्योंकि वे कार्ब्स के बजाय स्वस्थ वसा से भरे हुए हैं। न केवल वे मलाईदार और स्वादिष्ट हैं, बल्कि फाइबर, पोटेशियम और विटामिन सी में भी उच्च हैं।

3. केले
केले पोटेशियम के दुनिया के सबसे अच्छे स्रोतों में से हैं। वे विटामिन बी 6 और फाइबर में उच्च हैं, साथ ही सुविधाजनक और पोर्टेबल भी हैं।

4. ब्लूबेरी
ब्लूबेरी न केवल स्वादिष्ट है, बल्कि दुनिया में एंटीऑक्सिडेंट के सबसे शक्तिशाली स्रोतों में से है।

5. संतरा
संतरे अपने विटामिन सी सामग्री के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है। क्या अधिक है, वे फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट में उच्च हैं।

6. स्ट्रॉबेरी
स्ट्रॉबेरी कार्ब्स और कैलोरी दोनों में अत्यधिक पौष्टिक और कम होती है।

वे विटामिन सी, फाइबर और मैंगनीज के साथ भरी हुई हैं और यकीनन अस्तित्व में सबसे स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों में से हैं।

Other healthy fruits

अन्य स्वास्थ्य फलों और जामुनों में चेरी, अंगूर, अंगूर, कीवीफल, नींबू, आम, खरबूजे, जैतून, आड़ू, नाशपाती, अनानास, आलूबुखारा और रसभरी शामिल हैं।

Eggs
अंडे ग्रह पर सबसे अधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से हैं।

वे पहले कोलेस्ट्रॉल में उच्च होने के लिए निमग्न थे, लेकिन नए अध्ययनों से पता चलता है कि वे पूरी तरह से सुरक्षित और स्वस्थ हैं (1, 2)।
Meats
असंसाधित, धीरे से पका हुआ मांस सबसे अधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक है जिसे आप खा सकते हैं।
8. झुक गोमांस
झुक बीफ़ अस्तित्व में प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से है और अत्यधिक जैव-अनुपलब्ध लोहे से भरा हुआ है। यदि आप कम कार्ब आहार पर हैं, तो वसायुक्त कटौती चुनना ठीक है।

9. चिकन स्तन
चिकन स्तन वसा और कैलोरी में कम है, लेकिन प्रोटीन में बहुत अधिक है। यह कई पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत है। अगर आप कई कार्ब्स नहीं खा रहे हैं, तो फिर से चिकन के फेटियर कट्स खाने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।

10. मेम्ना
आम तौर पर लैंब को घास खिलाया जाता है, और उनका मांस ओमेगा -3 फैटी एसिड में उच्च होता है।

11–15: मेवे और बीज
वसा और कैलोरी में उच्च होने के बावजूद, नट और बीज आपको वजन कम करने में मदद कर सकते हैं (3, 4)।

ये खाद्य पदार्थ महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरे, कुरकुरे और भरे हुए होते हैं, जिनमें से बहुत से लोगों को पर्याप्त मात्रा में नहीं मिलते हैं, जिनमें मैग्नीशियम और विटामिन ई शामिल हैं।

उन्हें लगभग किसी भी तैयारी की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए उन्हें अपनी दिनचर्या में जोड़ना आसान होता है।

11. बादाम
बादाम विटामिन ई, एंटीऑक्सिडेंट, मैग्नीशियम और फाइबर से भरा एक लोकप्रिय अखरोट है। अध्ययन बताते हैं कि बादाम वजन कम करने और चयापचय स्वास्थ्य (5) को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकता है।

12. चिया के बीज
चिया बीज ग्रह पर सबसे अधिक पोषक तत्व घने खाद्य पदार्थों में से हैं। एक एकल औंस (28 ग्राम) 11 ग्राम फाइबर और महत्वपूर्ण मात्रा में मैग्नीशियम, मैंगनीज, कैल्शियम, और विभिन्न अन्य पोषक तत्वों को पैक करता है।

13. नारियल
नारियल को फाइबर और शक्तिशाली फैटी एसिड के साथ लोड किया जाता है जिसे मध्यम-श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स (एमसीटी) कहा जाता है।

14. मैकडामिया नट
मैकडामिया नट्स बहुत स्वादिष्ट होते हैं। वे मोनोअनसैचुरेटेड वसा में बहुत अधिक हैं और अधिकांश अन्य नट्स की तुलना में ओमेगा -6 फैटी एसिड में कम हैं।

15. अखरोट
अखरोट अत्यधिक पौष्टिक और फाइबर और विभिन्न विटामिन और खनिजों से भरा होता है।

16-25: सब्जियां
कैलोरी के लिए कैलोरी, सब्जियां दुनिया के पोषक तत्वों के सबसे केंद्रित स्रोतों में से हैं।

वहाँ एक विस्तृत विविधता उपलब्ध है, और यह हर दिन कई अलग-अलग प्रकार खाने के लिए सबसे अच्छा है।

16. शतावरी
शतावरी एक लोकप्रिय सब्जी है। यह कार्ब्स और कैलोरी दोनों में कम है लेकिन विटामिन के से भरा हुआ है।

17. बेल मिर्च
बेल पेपर कई रंगों में आते हैं, जिनमें लाल, पीला और हरा शामिल हैं। वे कुरकुरे और मीठे हैं, साथ ही एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत हैं।

18. ब्रोकोली
ब्रोकोली एक क्रूसिफेरस सब्जी है जिसका स्वाद कच्चा और पका दोनों तरह से होता है। यह फाइबर और विटामिन सी और के का एक उत्कृष्ट स्रोत है और इसमें अन्य सब्जियों के साथ प्रोटीन की एक अच्छी मात्रा होती है।

19. गाजर
गाजर एक लोकप्रिय जड़ सब्जी है। वे बेहद कुरकुरे होते हैं और फाइबर और विटामिन के जैसे पोषक तत्वों से भरे होते हैं।

कैरोटीन एंटीऑक्सिडेंट में गाजर भी बहुत अधिक हैं, जिनके कई फायदे हैं।

20. फूलगोभी
फूलगोभी एक बहुत ही बहुमुखी क्रूसिफेरस सब्जी है। इसका उपयोग स्वस्थ व्यंजनों की एक भीड़ बनाने के लिए किया जा सकता है - और अपने आप में अच्छा स्वाद भी।

21. ककड़ी
खीरे दुनिया की सबसे लोकप्रिय सब्जियों में से एक हैं। वे ज्यादातर पानी वाले कार्ब्स और कैलोरी दोनों में बहुत कम हैं। हालांकि, उनमें विटामिन के सहित कम मात्रा में पोषक तत्व होते हैं।

22. लहसुन
लहसुन अविश्वसनीय रूप से स्वस्थ है। इसमें बायोएक्टिव ऑर्गेनोसल्फर यौगिक शामिल हैं जिनके शक्तिशाली जैविक प्रभाव हैं, जिनमें सुधार प्रतिरक्षा समारोह (8) शामिल हैं।

23. कले
केल तेजी से लोकप्रिय हो गया है क्योंकि यह फाइबर, विटामिन सी और के, और अन्य पोषक तत्वों की संख्या में अविश्वसनीय रूप से उच्च है। यह सलाद और अन्य व्यंजनों के लिए एक संतोषजनक क्रंच जोड़ता है।

24. प्याज
प्याज में बहुत तेज स्वाद है और कई व्यंजनों में बहुत लोकप्रिय हैं। वे स्वास्थ्य लाभ के लिए माना जाता है कि जैव सक्रिय यौगिकों के एक नंबर होते हैं।

25. टमाटर
टमाटर आमतौर पर एक सब्जी के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, हालांकि वे तकनीकी रूप से एक फल हैं। वे स्वादिष्ट और पोटेशियम और विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों से भरी हुई हैं।

अधिक स्वस्थ सब्जियां
ज्यादातर सब्जियां बहुत सेहतमंद होती हैं। दूसरों के उल्लेख के लायक आटिचोक, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गोभी, अजवाइन, बैंगन, लीक, सलाद, मशरूम, मूली, स्क्वैश, स्विस चार्ड, शलजम और तोरी शामिल हैं।

26–31: मछली और समुद्री भोजन
मछली और अन्य समुद्री भोजन बहुत स्वस्थ और पौष्टिक होते हैं।

वे विशेष रूप से ओमेगा -3 फैटी एसिड और आयोडीन में समृद्ध हैं, दो पोषक तत्व जिनमें ज्यादातर लोग कमी हैं।

अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग सबसे अधिक मात्रा में समुद्री भोजन खाते हैं - विशेष रूप से मछली - लंबे समय तक जीवित रहते हैं और हृदय रोग, मनोभ्रंश और अवसाद (9, 10, 11) सहित कई बीमारियों का खतरा कम होता है।

26. सामन
सामन एक प्रकार की तैलीय मछली है जो अपने उत्कृष्ट स्वाद और पोषक तत्वों की उच्च मात्रा के कारण लोकप्रिय है, जिसमें प्रोटीन और ओमेगा -3 फैटी एसिड शामिल हैं। इसमें कुछ विटामिन डी भी होते हैं।

27. सार्डिन
सार्डिन छोटी, तैलीय मछली है जो आपके द्वारा खाए जा सकने वाले सबसे पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से हैं। वे आपके शरीर के लिए आवश्यक अधिकांश पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ाते हैं।

28. शंख
शेलफिश पोषक तत्वों के घनत्व की बात होने पर मीट को व्यवस्थित करने के लिए समान रूप से रैंक करती है। खाद्य शेलफिश में क्लैम, मोलस्क और सीप शामिल हैं।

29. झींगा
चिंराट एक प्रकार का क्रस्टेशियन है जो केकड़ों और झींगा मछलियों से संबंधित है। यह वसा और कैलोरी में कम लेकिन प्रोटीन में उच्च हो जाता है। यह सेलेनियम और विटामिन बी 12 सहित कई अन्य पोषक तत्वों से भरा हुआ है।

30. ट्राउट
ट्राउट एक और प्रकार का स्वादिष्ट है
Health and Nutrition Tips

Post a Comment

0 Comments